Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान सरकार राज्य के गरीब बेटियों को देगी 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, यहां से करें आवेदन

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान सरकार राज्य के गरीब बेटियों को देगी 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, यहां से करें आवेदन

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 : राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बालिकाओं को एक अच्छा और उज्जवल भविष्य देने के लिए हाल ही में एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम Rajasthan Lado Protsahan Yojana है । इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बालिकाओं को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । राजस्थान सरकार द्वारा दी जाने वाली या सहायता राशि बालिकाओं के जन्म से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक दिया जाएगा ।

यह सहायता राशि राजस्थान सरकार बालिकाओं को अलग-अलग किस्त के रूप में देगी जो सीधे बालिकाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी । Rajasthan Lado Protsahan Yojana का लाभ आप कैसे ले सकते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी हमारे इस आर्टिकल में दिए गए निर्देश को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Overview

योजना का नाम लाडो प्रोत्साहन योजना
किसने जारी किया राजस्थान सरकार ने
उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करना
लाभार्थी राजस्थान के गरीब परिवार की बेटी
राज्य राजस्थान
सहायता राशि 2 लाख रुपए
वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट Available Soon

Rajasthan Lado Protsahan Yojana क्या है ?

हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Lado Protsahan Yojana की घोषणा की गई है । जिसमें राज्य के सभी गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी । योजना में बेटियों को जन्म से लेकर विवाह के उम्र तक ₹200000 की आर्थिक सहायता अलग-अलग किस्तों के रूप में दिया जाएगा ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024
Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लाने से गरीब परिवार में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म किया जाएगा । योजना के लाने से गरीब परिवार के लोग अपने बेटियों के पालन पोषण अच्छे से कर पाएंगे और साथ ही अपनी बेटी के विवाह के लिए भी उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के मुख्य उद्देश्य

दोस्तों आप लोगों को पता है कि राज्य में किसी भी परिवार के यहां बेटी जन्म लेती है तो उसके प्रति समाज में कई सारे नकारात्मक सोच है । जिसको खत्म करने के लिए सरकार द्वारा अब अपनी बेटियों के पालन पोषण के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है Rajasthan Lado Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य बेटियों के प्रति समाज में नकारात्मक सोच को खत्म करना और उन्हें एक उज्जवल भविष्य देना है ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana में मिलने वाली सहायता राशि

राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि कुल 6 किस्तों में बेटियों को प्राप्त होगा । जिसके अंतिम किस्त में बालिकाओं को कुल ₹100000 की सहायता राशि प्राप्त होगी जो नीचे टेबल के द्वारा समझाया गया है :-

किस्त की समय सहायता राशि
6वीं कक्षा में प्रवेश पर ₹6,000
9वीं कक्षा में प्रवेश पर ₹8,000
10वीं कक्षा में प्रवेश पर ₹10,000
11वीं कक्षा में प्रवेश पर ₹12,000
12 वीं कक्षा में प्रवेश पर ₹14,000
ग्रेजुएशन के अंतिम साल में ₹50,000
21 वर्ष की उम्र होने पर ₹1,00,000

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के लिए पात्रता मानदंड

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने हेतु नीचे दिए गए आवश्यक पत्रताओं की पूर्ति करनी होगी :-

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी बालिकाएं ही ले सकते हैं ।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल उन बेटियों को दिया जाएगा जिनके परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है ।
  • यदि बेटी का जन्म राजस्थान में हुआ है तो वह योजना का लाभ लेने के लिए पूरी तरह से पात्र हैं ।
  • योजना का लाभ लेने हेतु बेटियों का बैंक में खुद का खाता होना चाहिए ।
  • इसके अलावा लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होनी चाहिए ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र और
  • जाति प्रमाण पत्र इत्यादि ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana में आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान के रहने वाले हैं तो आपको बता दें की राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई Rajasthan Lado Protsahan Yojana का फिलहाल आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं किया गया है । परंतु इस योजना में आवेदन के लिए बहुत ही जल्द अधिकारी वेबसाइट लांच किए जाएंगे और आवेदन शुरू किए जाएंगे ।

जैसे ही राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना के अंतर्गत आवेदन शुरू किया जाएगा । इसकी जानकारी हम आप लोगों को हमारे वेबसाइट yojna360.com के माध्यम से दे दिया जाएगा ।

Telegram Group Join Now
Home Page Click Here
Official Website Available Soon

Disclaimer : हमारे द्वारा इस आर्टिकल के अंदर जो जानकारी दी जा रही है वह सारी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त की गई है, और सभी इनफॉरमेशन रिसर्च करके दिया गया है, इसके बाद भी आपको कोई समस्या हो रही है तो यह जिम्मेवारी आपकी होगी, हमारा यह वेबसाइट yojna360.com और हमारे सदस्य की नहीं होगी । किसी भी निर्णय तक पहुंचाने के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे ।

Leave a Comment