Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari: मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रुपए की सहायता राशि, जल्दी ऐसे चेक करें इंस्टालमेंट स्टेटस

Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari: मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रुपए की सहायता राशि, जल्दी ऐसे चेक करें इंस्टालमेंट स्टेटस

Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस नए लेख में दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश से है तो हम आप सभी के लिए एक बहुत ही खुशी की खबर लेकर आपके सामने आ चुके हैं बता देगी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सभी लाडली बहनों का लाडली बहना योजना के अंतर्गत 16th Kist जारी कर दी गई है । यह 16वीं किस्त 9 सितंबर 2024 दिन सोमवार को जारी किया गया है बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाएं के बैंक खाते में 16वीं की 1250 रुपए की सहायता राशि भेज दी गई है ।

मध्य प्रदेश राज्य की जो महिला है इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है वह भी इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं स्टेटस चेक करने के लिए हमने आपको नीचे पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है इसलिए आप सभी नीचे दिए गए सभी जानकारी को भी एक बार पूरा जरूर पढ़ ले ।

आज के इस लेख में हम आप सभी को योजना से जुड़ी साड़ी जानकारी एवं लेटेस्ट अपडेट भी बताने वाले हैं इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें ।

Ladli Behna Yojana क्या है ?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है । जिसके अंतर्गत राज्य सरकार 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु की महिलाएं को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक महीने उनके खाते में 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिससे महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सके ।

Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari
Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari

मध्य प्रदेश राज्य में इस योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई थी । और इस योजना में पात्र महिलाओं को मासिक तौर पर ₹1000 प्रदान करने का निर्णय लिया गया था परंतु वर्ष 2023 मैं रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर इस सहायता राशि के मूल्य में ₹250 की बढ़ोतरी कर दी गई । इसलिए अब इस योजना के अंतर्गत राज्य के पात्र सभी महिलाएं के खाते में 1250 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है ।

Ladli Behna Yojana 16th Kist Jari – 16वीं किस्त के 1,250 रुपए जारी

मध्य प्रदेश राज्य के लिए सभी महिलाएं जिनको अभी तक इस योजना के अंतर्गत जारी की गई 16 में किसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हुई है उनको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के अंतर्गत 16वीं की राशि पर 9 सितंबर 2024 को सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की सहायता राशि भेज दी गई है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 सितंबर 2024 को योजना की लाभार्थी महिलाओं को 16वीं किसकी राशि पहुंचानी थी लेकिन त्योहार और इन त्योहारों में लगने वाले वित्तीय खर्चे को देखते हुए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एक दिन पहले ही आर्थिक सहायता राशि सभी के खाते में भेज दी है ।

जिसका भुगतान विवरण पंजीकृत महिलाएं स्वयं देख सकती है राज्य सरकार ने योजना की 16 में किसी के अंतर्गत लगभग 1574 करोड रुपए पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में भेजे हैं ।

Ladli Behna Yojana के लिए पात्रता

अगर आपके खाते में लाडली बहना योजना के अंतर्गत 16 में किसकी राशि नहीं आई है तो ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए आप औपत्र है यह कारण हो सकता है इसकी पूरी तरह से पुष्टि करने हेतु आप नीचे दिए गए योग्यताओं को ध्यानपूर्वक पढ़कर अपनी योग्यता चेक कर सकते हैं जो इस प्रकार दी गई है :-

  • लाडली बहन योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा ।
  • मध्य प्रदेश में रहने वाली विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त महिलाएं योजना का लाभ ले पाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 21 वर्ष से 60 वर्ष के आयु के बीच की महिलाएं को ही लाभार्थी राशि प्रदान की जाएगी ।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी बहनें एवं माताएं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं ।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली महिलाएं की परिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए ।
  • इसके अलावा योजना का लाभ लेने हेतु महिला के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में या फिर आयकर दाता नहीं होना चाहिए ।

How To Check Status For Ladli Behna Yojana 16th Installment

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत महिलाएं नीचे दिए गए इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़कर आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए विकल्प “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद आप अगले पेज में पहुंचेंगे यहां आपको लाडली बहना आवेदन क्र. या सदस्य समग्र आईडी को दर्ज करना होगा ।
  • अब आप नीचे दिए गए विकल्प प्रोसीड के बटन पर क्लिक करें ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरा पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगा ।
  • इस प्रकार आप अपना पेमेंट स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं ।
Telegram Group Join Now
Home Page Click Here
Official Website Click Here

Disclaimer : हमारे द्वारा इस आर्टिकल के अंदर जो जानकारी दी जा रही है वह सारी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त की गई है, और सभी इनफॉरमेशन रिसर्च करके दिया गया है, इसके बाद भी आपको कोई समस्या हो रही है तो यह जिम्मेवारी आपकी होगी, हमारा यह वेबसाइट yojna360.com और हमारे सदस्य की नहीं होगी । किसी भी निर्णय तक पहुंचाने के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे । 

Leave a Comment